Indian Army Female Bharti 2023 | इंडियन आर्मी महिला सैनिक

Indian Army Female Bharti 2023 समय-समय पर भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये आवेदन मांगे जाते है। इंडियन आर्मी महिला सैनिक भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किये गए नोटिफिकेशन में आप सारणी जानकारी प्राप्त कर सकते है या हमारे इस लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते है।

Indian Army Recruitment For Female (Soldier GD) 2023 के लिए सभी उम्मीदवार महिलाओं को चयन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

fulljankari CLICK

Indian Army की नौकरी को आमतौर पर लड़कों की नौकरी ही माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. यदि कोई लड़की या महिला Indian Army Join करना चाहती है तो उसके पास इंडियन आर्मी जॉइन करने के कई रास्ते हैं.

यदि आप कम से कम 12वी पास हैं तो आप इंडियन आर्मी को जॉइन कर सकती हैं. इस लेख में हम आपको ऐसे 5 रास्तों के बारे में बताएँगे जिनसे आप 12वी और ग्रेजुएशन के बाद इंडियन आर्मी में नौकरी पा सकती हैं. ये सभी एंट्री महिलाओं के लिए ही होगी.

भारतीय सेना मे कैसे जाएं?

हजारो स्टूडेंट आर्मी में नौकरी करने का सपना देखते है। पर क्या आर्मी में जाना इतना सरल है? इसका जवाब हर किसी को न ही मिलेगा और इसकी वजह है प्रतियोगिता।क्योंकि 100 पदों के लिए लाखो लोग आवेदन करते है। हाल ही में निकली एक भर्ती जिसमे पुलिस कांस्टेबल के 6500 पदों पर लाखों छात्रों ने आवेदन किया था।

विश्व में सेना भर्ती के लिए सबसे अधिक भारतीय युवाओं की रूचि होती है और सभी भारतीय युवाओ की पहली पसंद सरकारी नौकरी होती है जिससे कि वो देश की सेवा कर सके।

आर्मी में लड़कियों का मेडिकल कैसे होता है?

अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है तो आपके लिए भारतीय सेना के शारीरिक मापदंड के साथ साथ शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना जरूरी हैं। भारतीय सेना में जाने के लिए उम्मीदवार को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है।

लड़कियां आर्मी में कैसे जाॅइन कर सकती हैं ? –

अगर आप लड़की हैं और इंडियन आर्मी जाॅइन करना चाहती हैं तो आपकी‌ 10 वीं या फिर 12 वीं या ग्रेजुएशन पुरा होना चाहिए । 10 वीं के लिए भी इंडियन आर्मी में भर्ती निकलती हैं । 10 वीं पात्रता के लिए इंडियन आर्मी में महिला सैन्य पुलिस इन पदों पर भी भर्ती होती हैं । 12 वीं और ग्रेजुएशन पुरा करने के बाद भी लड़कियां इंडियन आर्मी में जा सकती हैं ।

आर्मी में भर्ती होने के लिए आपकी 12 वीं या ग्रेजुएशन कौन से स्ट्रीम से पुरा हुआ हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता । साइंस , काॅमर्स , आर्ट्स या किसी अन्य स्ट्रिम से अगर आपने 12 वीं या ग्रेजुएशन किया हुआ हैं तो भी आप इंडियन आर्मी में भर्ती हो सकते हैं ।

indian Army Female Bharti 2023 Selection Process (चयन प्रक्रिया)

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए इंडियन आर्मी के आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती की सुचना आती हैं । Joinindianarmy.Nic.In यह इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट हैं । इस वेबसाईट पर जाकर आप भर्ती संबंधित सुचना चेक कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं ।

इसके बाद आपको लिखित परीक्षा , फिजिकल टेस्ट , डाॅक्युमेंट व्हेरीफिकेशन इन चरणों में भी पास होना जरूरी होता है । इन सभी के बारे में हम आपको आगे विस्तार में जानकारी मिलेगी । हर साल, महिलाओं के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल होने के लिए कई भर्ती आती रहती है इनमे शामिल हो कर आप आर्मी ज्वाइन कर सकते हो। लड़कियों को आर्मी में शामिल होने के लिए कई तरीके हैं चलिए जानते है विस्तार से –

ग्रेजुएट UPSC (Non Technical)-

दोस्तों आर्मी ज्वाइन करने के लिए SSC(Short Service Commission ) एक बेस्ट ऑप्शन है उनके लिए जो Non Technical बैकग्राउंड से आते है इसमें कंडीडेट को UPSC परीक्षा को पास करना होता है जो की साल में दो बार होती है। अगर आप इस परीक्षा को पास कर देते हो तो आपको Service Selection Board (SSB) द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसके लिए कुछ क्राइटेरिया है जैसे –

  • जो लड़की है वह सिंगल होनी चाहिए मतलब Unmarried होनी चाहिए
  • लड़की की उम्र 19 से 21 साल होनी चाहिए
  • आपके पास बेचुलर या मास्टर की डिग्री होनी जरुरी है किसी भी फील्ड से ,किसी अच्छे यूनिवर्सिटी से
  • SSB के इंटरव्यू के बाद आपको आर्मी के लिए सेलेक्ट किया जाता है।

ग्रेजुएट UPSC (Technical)-

जिन लड़कियों के पास ग्रेजुएट Engineering की डिग्री है वे डायरेक्ट SSC टेक्निकल में जा सकती है इसमें उनको किसी एग्जाम देने की जरुरत नहीं होती है। इसमें केवल अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं और महिला उम्मीदवारों की आयु 20 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Graduation के बाद Girls Army Join कैसे करें?

ग्रेजुएशन के बाद इंडियन आर्मी जॉइन करने के 4 रास्ते हैं जिनमें एक एंट्री UPSC के जरिये होती है और बाकी की तीन एंट्री Indian Army खुद करती हैं.

Graduate NCC (National Cadet Corps)-

NCC के माद्यम से भी आप आर्मी ज्वाइन कर सकते हो ,NCC Youth डेवलपमेंट प्रोग्राम है इसमें 2 साल तक युवाओ को आर्मी तैयार किया जाता है उनको ट्रेनिंग दी जाती है लड़कियां भी NCC को ज्वाइन करके आर्मी को ज्वाइन कर सकती है इसके लिए क्राइटेरिया –

  • एनसीसी सीनियर डिवीजन सेना में दो साल की सेवा के लिए ‘सी’ प्रमाणपत्र परीक्षा में न्यूनतम ‘बी’ ग्रेड होना चाहिए ।
  • 19 से 25 वर्ष के बीच आपकी उम्र होनी चाहिए और ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

Graduate JAG(Joint Advocate General)

Joint Advocate General आर्मी का एक पार्ट होता है जो सेना को क़ानूनी सहायता प्रदान करता है जैसे कोर्ट मार्सल और आर्मी से रेलटेड अन्य कानून ,इस प्रकिर्या में शामिल होने के लिए आपके पास कोई एक कानून की डिग्री (LLB) होनी चाहिए (एलएलबी में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक) और महिला उम्मीदवारों की आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भारतीय या राज्य बार काउंसिल के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

Minimum height for Army female

एसएसबी इंटरव्यू पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल जांच के लिए सैन्य अस्पताल में आमंत्रित किया जाता है। जब वे फिट प्रमाणित हो जाते हैं, तो उन्हें 49 सप्ताह के ट्रेनिंग (11 महीने) के लिए चेन्नई में ऑफिसर्स इंस्ट्रक्शन अकादमी में भेजा जाता है ।

आर्मी में जाने के लिए लड़कियों के लिए शैक्षणिक योग्यता और उम्र –

  • अगर आप इंडियन आर्मी में आवेदन करना चाहते हैं तो मिनिमम एजुकेशन Qualification 10 वीं पास होना जरूरी है ।
  • आप 10 वीं में कम से कम 45% से पास होना जरूरी हैं।
  • अगर आप इंडियन आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 17 साल 6 महिने होना जरूरी हैं । आपकी अधिकतम उम्र 21 साल होनी चाहिए।
  • जो महिला विधवा , तलाकशुदा हैं उनको 30 साल तक की छुट दी हुई हैं । लेकिन यह छुट उन ही महिलाओं के लिए हैं जिनकी कोई संतान नहीं हैं।
  • इंडियन आर्मी में आवेदन करने के लिए आपकी लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए । अगर आपकी इतनी लंबाई हैं तो आप इंडियन आर्मी में आवेदन कर सकती हैं ।

लड़कियों के लिए आर्मी में फिजिकल फिटनेस टेस्ट –

अगर आप इंडियन आर्मी में भर्ती होना चाहती हैं तो आपकी फिजिकल फिटनेस टेस्ट ली जाती हैं । इनमें आपको पास होना जरूरी होता हैं । यह टेस्ट कुछ इस प्रकार से होती हैं –

  • दौड़ – 1.6 किमी
  • लाॅंग जंप – 9 फीट
  • पुल अप्स

फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पास होने के लिए आपको पहले से ही दौड़ने की , लाॅंग जंप और पुल अप्स की प्रॅक्टिस करना जरूरी हैं।

आर्मी में लड़कियों के लिए मेडिकल टेस्ट –

जो लड़कियां फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पास हो जाती हैं उनकी आगे मेडिकल टेस्ट ली जाती हैं । इस मेडिकल टेस्ट में लड़कियों की शारीरिक जांच की जाती हैं । इस मेडिकल टेस्ट में पास होने के बाद महिलाओं की आगे लिखित परीक्षा ली जाती हैं ।

लिखित परीक्षा –

जो लड़कियां मेडिकल टेस्ट में पास हो जाती हैं उनकी आगे लिखित परीक्षा ली जाती हैं । इस परिक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती हैं । उम्मीदवारों को एक एडमिट कार्ड मिलता हैं । उस एडमिट कार्ड पर परीक्षा का टाईमटेबल , तिथी , समय इसके बारे में जानकारी होती हैं । इस परिक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता हैं ।

मेरीट लिस्ट –

लिखित परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट जारी होती हैं । जिन महिला उम्मीदवारों का नाम मेरीट लिस्ट में आ जाता हैं उन्हें आगे डाॅक्युमेंट व्हेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाता हैं ।

डाॅक्युमेंट व्हेरीफिकेशन –

लिखित परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद महिला उम्मीदवारों को डाॅक्युमेंट व्हेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाता हैं । डाॅक्युमेंट व्हेरीफिकेशन के लिए जाते वक्त उम्मीदवार को ओरिजनल डाॅक्युमेंट और फोटोकाॅपी साथ में लेकर जाना जरूरी होता हैं । आपको डाॅक्युमेंट व्हेरीफिकेशन के लिए जाते वक्त कौनसे डाॅक्युमेंट और फोटोकाॅपी साथ में लेकर जाने की जरूरत होती हैं इसके बारे में हम आपको अब जानकारी देते हैं ।

  • आधारकार्ड
  • पैनकार्ड
  • कैरेक्टर सर्टिफिकेट
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  • शैक्षणिक दस्तावेज
  • बैंक खाता पासबुक
  • एनसीसी सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इस पोस्ट में हमने आपको आर्मी में लड़कियों को जाने के लिए क्या करना चाहिए और लड़कियां आर्मी कैसे जाॅइन कर सकती हैं , आर्मी जाॅइन करने के लिए कौनसी पढ़ाई करने की जरूरत होती हैं , कौनसी प्रॅक्टिस करने की जरूरत होती हैं , नियम और पात्रता क्या होती हैं इसके बारे में जानकारी दी है ।

Leave a comment